Kanpur Green Park | कानपुर – ग्रीनपार्क

Kanpur Green Park
ग्रीन पार्क स्टेडियम (अंग्रेज़ी: Green Park Stadium) (उर्दू: گرین پارک اسٹیڈیم) एक बहुउद्देश्यीय स्टेडियम है जो कि उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित है। इसकी दर्शक क्षमता 45,000 है।यह स्टेडियम उत्तर प्रदेश सरकार के खेल मंत्रालय के अधीन है। यह उत्तर प्रदेश का एकमात्र अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम है जो कि कई टेस्ट क्रिकेट व एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय का आयोजन कर चुका है।

कानपुर : हर मैच के साथ एक नया इतिहास बनाने की ग्रीनपार्क की परम्परा इस बार भी कायम रहेगी। यहां 22-26 सितंबर के बीच भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेला जाने वाला टेस्ट मैच भारतीय टीम के लिए 500वां टेस्ट मैच होगा। इसी के साथ भारतीय टीम 500टेस्ट मैच खेल चुके क्लब में शामिल होने वाली दुनिया की चौथी टीम बन जाएगी। ग्रीनपार्क में होने वाले टेस्ट मैच को उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन यादगार बनाने के लिए विशेष तैयारी भी कर रहा है। 500वें मैच में आने वाले दर्शकों को यह टी-शर्ट बांटने की योजना बना रहा है।

  1. ग्रीनपार्क की दूधिया रोशनी में मुकाबला रविवार को होगा (10/27/2017) - भारत-न्यूजीलैंड सीरीज के तीसरे एवं फाइनल मुकाबले के लिए ग्रीनपार्क स्टेडियम पूरी तरह तैयार हो गया है। गुरुवार को दिनभर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) एवं उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) के पिच क्यूरेटर विकेट को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। दोनों टीमों के लिए अभ्यास को अलग पिच तैयार की गई हैं। शुक्रवार […]
  2. कल शहर आएगी टीम इंडिया व इंग्लैंड (1/22/2017) - कानपुर : कोलकाता से 22 जनवरी को वनडे का फाइनल खेलकर टीम इंडिया और इंग्लैंड सोमवार को शहर पहुंच जाएगी। एयरपोर्ट से होटल तक टीम की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता कर ली गई है। ग्रीनपार्क का मैदान अभ्यास से लेकर मैच तक के लिए तैयार कर लिया गया है। ग्रीनपार्क मैदान में बगैर पास के एंट्री बंद कर दी गई है। पूरे मैदान को एंटी सबोटाज चेकिंग करके बंद कर दिया गया है।
  3. ग्रीनपार्क के आसपास की सड़कें होंगी चमाचम (1/20/2017) - नगर निगम ने ग्रीनपार्क में भारत और इंग्लैंड के बीच 26 जनवरी को मैच के चलते सड़कों पर पैच वर्क के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को मुख्य अभियंता मनीष कुमार सिंह ने निरीक्षण के दौरान बताया कि पिछले मैच के दौरान होटल लैंडमार्क से ग्रीन पार्क और उसके आसपास की सड़कें  बनवाई गई थीं। ज्यादातर […]
  4. राज्यपाल करेंगे टी-20 मैच का उद्घाटन (1/9/2017) - कानपुर : ग्रीनपार्क स्टेडियम में 26 जनवरी को होने वाले टी-20 मैच का उद्घाटन राज्यपाल राम नाईक करेंगे। पहले इस मैच का शुभारंभ मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को करना था। वहीं मैच के लिए ग्रीनपार्क में बैरीकेडिंग लगाने का काम तेज हो गया है। सभी प्रवेश द्वारों पर बल्लियां लगाकर दीर्घाओं में प्रवेश का मार्ग बनाया जा रहा है।
  5. टी-20 मैच : 18 तक एनओसी दें सभी विभाग (1/5/2017) - ग्रीनपार्क स्टेडियम में 26 जनवरी को भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले टी-20 मैच के संबंध में डीएम कौशल राज शर्मा ने बुधवार को मीडिया सेंटर में बैठक की। इस दौरान डीएम ने कहा कि पीडब्लूडी, अग्निशमन, विद्युत सुरक्षा, केस्को, जल निगम, आवास विकास अपना-अपना काम पूरा करके 18 जनवरी तक एनओसी दे दें। […]
  6. ग्रीनपार्क :पटरों पर बैठकर देखा जाता था तब मैच (9/20/2016) - मैं ग्रीन पार्क बोल रहा हूँ कभी कभी जब वो पुराने दिन याद आते हैं तो अतीत सामने घूमने लगता है। अभी मुङो पहला अन्तर्राष्ट्रीय मैच मिलना बाकी था। मेरे घर में तब काफी कमियां थीं। यूं समझ लीजिए कि आपका अपना ग्रीनपार्क तब मुफलिसी में था। हां हमारा गार्डन शुरू से हरा भरा और खूबसूरत था, जो हर कमियां छिपा जाता था। घर में मैच देखने आने वालों को बैठाने की खास व्यवस्थाएं नहीं थीं। तब रेलवे ट्रैक के बीच लगने वाले लकड़ी के पटरों को बिछाकर बैठने की अस्थाई व्यवस्था की गई थी।
  7. मैच के दौरान इन रूटों का रहेगा डायवर्जन (9/19/2016) - kanpur। ग्रीनपार्क में 22 सितंबर से 26 सितंबर तक होने वाले इंडिया बनाम न्यूजीलैंड का टेस्ट मैच के चलते इन रूटों को पांच दिनों के लिए डायवर्ट किया गया है.
  8. कानपुर:नेट प्रैक्टिस में बारिश का खलल:टीम इंडिया ने होटल के हॉल में अभ्यास के बाद की मस्ती (9/19/2016) - कानपुर: टेस्ट मैच के लिए अभ्यास करने पहुंची टीम इंडिया की सारी हसरतों पर बारिश भारी पड़ गई। अचानक बिगड़े मौसम ने ऐसा खलल डाला कि टीम इंडिया को बगैर अभ्यास के ही वापस लौटना पड़ा।
  9. स्वागत..कानपुर शहर मैं अजहरुद्दीन का स्वागत है (9/18/2016) -
  10. कोहली के लिए चिकेन, रोहित के लिए कड़ाही पनीर (9/18/2016) - होटल में स्टे के दौरान हर खिलाड़ी के हिसाब से अलग अलग मेन्यू तैयार किया गया है।

ग्रीनपार्क में इंडिया का रिकॉर्ड:
टीम इंडिया ने ग्रीनपार्क में कुल 21 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें से 6 में जीत, 3 में हार का सामना किया, जबकि सबसे अधिक 12 टेस्ट मेच ड्रा रहे। इंडियन टीम ने पहला मैच ग्रीनपार्क में 12 जनवरी 1952 को इंग्लैण्ड से खेला था और उसमें उसे 8 विकेट से पराजय मिली थी। अंतिम टेस्ट मैच इंडिया ने 24 नवम्बर को श्रीलंका के खिलाफ खेला था, इसमें उसने एक पारी व 144 रन से जीत दर्ज की थी।

Team India Test Record In Green Park

Team India Test Record In Green Park

Team India ODI Record In Green Park

Team India ODI Record In Green Park

1947 से टीम इंडिया का सफर हुआ शुरू:

500वें टेस्ट मैच खेलने की उपलब्धि तक पहुंचने के लिए भारतीय टीम ने काफी संघर्ष किया। टीम ने अपना पहला टेस्ट मैच 25 से 28 जून 1932 को लार्डस में इंग्लैण्ड के खिलाफ खेला था। तब टेस्ट खेलने वाले देश की संख्या 6 थी, आज टेस्ट खेलने वाले देश 9 हैं। इतने मैच जीते और हारे : भारतीय टीम ने कुल 499 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। इसमें से 129 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की हैं, जबकि 157 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। टीम ने 212 मैच ड्रा खेले और एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला।

Team India
12088357_973175772743810_8541601768929670379_n.png

Kanpur Green Park photo tumblr_nregnmVTpp1uxz7xfo1_1280_zps97g2hazl.png

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s