कानपुर को स्मार्ट बनाने के लिए खुले खजाने

कानपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट ने अपने- अपने खजाने के दरवाजे खोल दिए हैं। फिलहाल पहली इंस्टॉलमेंट के रूप में सेंट्रल गवर्नमेंट ने 107 करोड़ रुपए और स्टेट गवर्नमेंट ने 70.50 करोड़ रुपए जारी किए हैं। हालांकि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत डेवलपमेंट व‌र्क्स शुरू होने के लिए कानपुराइट्स को खासा इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि अभी तक न तो प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट फाइनल हो सका है और न ही डिटेल प्रोजेक्ट ि1रपोर्ट तैयार हो सकी है.

23.1 अरब से बनना है स्मार्ट

कानपुर को 23.11 अरब से स्मार्ट बनाया जाना है। जिसमें एरिया बेस्ड सिटी कम्पनी बाग चौराहा से नानाराव पार्क और घंटाघर से जरीबचौकी तक एरिया चुना गया है। इस एरिया में होर्डिग या बैनर नहीं लगाए जाएंगे। बल्कि 10 करोड़ से डिजिटल एडवरटिजमेंट बोर्ड लगाए जाएंगे। एरिया बेस्ड सिटी के तहत 15.69 अरब से डेवलपमेंट व‌र्क्स होंगे। वहीं दूसरी पैन सिटी के तौर पर चुने गए नानाराव पार्क से ग्वालटोली, सिविल लाइन्स एरिया में 7.45 अरब से विकास कार्य ि1कए जाने की प्लानिंग है.

फाइलों में ही स्मार्ट सिटी

10ed7568-955b-475f-bf42-21939c7fa3e2करीब एक साल पहले सेंट्रल गवर्नमेंट ने कानपुर को स्मार्ट सिटी के लिए चुन लिया था। बावजूद इसके अभी तक कागजों में स्मार्ट सिटी का काम चल रहा है। कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड कम्पनी का गठन जरूर हो चुका है, लेकिन डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनना तो दूर की बात है, अभी तक प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट का सेलेक्शन तक नहीं हो सका है। ये जरूर है कि पीएमसी के लिए टेंडर प्रॉसेस हो चुका है। इससे साफ है कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत डेवलपमेंट व‌र्क्स शुरू होने में अभी कानपुराइट्स को काफी इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट के टोटल 177.50 करोड़ रुपए जारी किए जाने से स्मार्ट सिटी कानपुर प्रोजेक्ट के तहत कार्रवाई तेज होने के आसार हो गए हैं। क्योंकि अभी तक केवल 2 करोड़ रुपए स्मार्ट सिटी प्रपोजल को मिले थे। उ.प्र। शासन के अनुसचिव अजय कुमार ओझा ने सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट के क्रमश: 107 और 70.50 करोड़ रुपए जारी किए जाने की जानकारी डायरेक्टर लोकल बॉडी( मिशन डायरेक्ट स्मार्ट सिटी )विाल भारद्वाज की दी है।

‘सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट ने स्मार्ट सिटी कानपुर प्रोजेक्ट के लिए पहली किश्त जारी कर दी है। यह धनराशि डायरेक्टर लोकल बॉडीज के जरिए कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को दी जाएगी.’

– एके गुप्ता

.

इन डेवलपमेंट पर होगा खर्च

    • क्.ख्भ् अरब से गंगा बैराज से लेकर मैस्कर घाट तक रिवर फ्रंट डेवलपमेंट होगा
    • क्7.ब्7 करोड़ से परेड स्थित वीपी मार्केट की फ्क्ब्भ्.भ्ख् स्क्वॉयर मीटर जमीन पर स्किल डेवलपमेंट सेंटर, शॉपिंग काम्प्लेक्स
    • 8.0 करोड़ से ओपेन थिएटर बनाया जाएगा.
    • क्0 करोड़ से डिजिटल एडवरटिजमेंट बोर्ड लगाए जाएंगे

.

ये होंगे व‌र्क्स

  • स्मार्ट सिटी ऑपरेशन सेंटर बनेगा

  • फ्री वाईफाई हॉट स्पॉट, डिजिटल एडवरटिजमेंट बोर्ड

  • यूटीलिटी डक्ट बनेंगी, जिसमें एलपीजी, पीएनजी, इलेक्ट्रिसिटी, वाटर सप्लाई लाइनें गुजरेंगी

    • ई पाठशाला, डिजिटल लर्निग स्कीम होगी लागू
  • मल्टीलेवल कार पार्किग, स्मार्ट पार्किग साल्यूशंस

    • इलेक्ट्रिसिटी व वाटर सप्लाई नेटवर्क मजबूत करना, स्मार्ट बिलिंग
    • बिजली की बचत, सोलर एलईडी लाइट्स लगाना, रेन वाटर हार्वेस्टिंग और वेस्ट वाटर रिसाइकिल प्लांट्स लगाना
  • एसटीपी, सीईटीपी प्लांट की क्षमतावृद्धि

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s